“मैं जितनी भी फिल्में बनाता हूँ, वे हमेशा किरदारों के मानवीय पहलू पर जोर देती हैं, फिर चाहे शैली कोई भी हो”: निर्देशक जेम्स वान

निर्देशक जेम्स वान और एक्वामैन- जेसन मोमोआ के साथ पैट्रिक विल्सन, एम्बर हर्ड, याह्या अब्दुल-मतीन II और निकोल किडमैन अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली डिटेक्टिव कॉमिक्स फिल्म ‘एक्वामैन एंड द लॉस्ट किंगडम’ के अगले चैप्टर की पेशकश करने के लिए तैयार हैं। वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा इस फिल्म को 21 दिसंबर, 2023 को पूरे भारत में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में रिलीज़ किया जाएगा।

ब्लैक मंटा पहली बार एक्वामैन को हराने में असफल रहता है, लेकिन अभी-भी अपने पिता की मौत का बदला लेने की इच्छा उसमें कम नहीं हुई है। ऐसे में, एक्वामैन को हमेशा के लिए हराने में वह कोई भी कसर नहीं छोड़ेगा। इस बार ब्लैक मंटा को पहले से कई गुना अधिक शक्तिशाली रूप में देखा जाएगा। उसके पास पौराणिक ब्लैक ट्राइडेंट की ताकत है, जो काफी पुरानी और दुर्भावनापूर्ण शक्ति को उजागर करती है। उसे हराने के लिए, एक अप्रत्याशित गठजोड़ के रूप में एक्वामैन अपने कैदी भाई ओर्म की ओर रुख करेगा, जो अटलांटिस का पूर्व राजा रह चुका है। अपने राज्य की रक्षा करने और एक्वामैन के परिवार एवं दुनिया को विनाश से बचाने के लिए, उन्हें मिलकर अपने मतभेदों को दूर करते हुए देखा जाएगा।

एक्वामैन की दुनिया में लौटने और फिल्म के कथानक तथा किरदारों के बारे में बात करते हुए, निर्देशक जेम्स वान कहते हैं, “मैं जितनी भी फिल्में बनाता हूँ, वे हमेशा किरदारों के मानवीय पहलू पर जोर देती हैं, फिर चाहे शैली कोई भी हो। एक्वामैन एंड द लॉस्ट किंगडम आर्थर की कहानी को आगे बढ़ाती है, जो अब अपने राज्य और परिवार दोनों की रक्षा के लिए अटलांटिस के राजा के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन कर रहा है। जबकि हमारी पिछली फिल्म एक प्रेम कहानी थी, जो आर्थर पर केंद्रित थी, इस बार दर्शकों को दो भाइयों, आर्थर और ऑर्म के साथ एक एक्शन एडवेंचर देखने को मिलेगा, जो दुनिया को बचाने के लिए अपने आपसी मतभेदों पर काबू पाते हैं। उन्हें एकजुट होकर बेहद शक्तिशाली ब्लैक मंटा से लड़ाई लड़ते देखा जाएगा, जिसके पिता के प्रति प्रेम और प्रतिशोध की आग ने उसे उसका सबसे बुरा रूप अपनाने पर मजबूर कर दिया है।”

उन्होंने आगे कहा, “हम सिर्फ कहानी और इसके पात्रों का विस्तार ही नहीं करना चाहते थे, बल्कि दर्शकों को और भी अधिक गहन और रोमांचक अनुभव देना चाहते थे। मैं एक्वामैन की दुनिया में वापसी को लेकर बेहद रोमांचित था, क्योंकि एक्वामैन में जेसन, पैट्रिक, एम्बर, याह्या और निकोल जैसे कलाकार शामिल हैं, जिन्होंने न सिर्फ फिल्म के किरदारों को यादगार और सम्मोहक बनाया, बल्कि हमारे पूरे समूह और रचनात्मक टीम के साथ मिलकर एक आकर्षक और अविस्मरणीय दुनिया का सृजन करने में भी मदद की। लेकिन अब, फिल्म अपने में बहुत कुछ नया शामिल करती है और इसकी दुनिया बहुत बड़ी है। अटलांटिस और भी बड़ा, उज्जवल, अधिक रंगीन और अधिक जीवंत है। हालाँकि, आर्थर और ऑर्म एक ऐसी खोज पर हैं, जो उन्हें एक पूरी तरह से नई जगह ‘द लॉस्ट किंगडम’ में ले जाएगी। अंटार्कटिका एक प्रेरणादायक परिदृश्य की तरह प्रतीत होता है, जो परिचित तो है, लेकिन एक ऐसी जगह है, जहाँ हममें से अधिकांश लोग नहीं गए हैं और इससे मुझे इसका एक उन्नत संस्करण तलाशने में मदद मिलेगी।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं इस साम्राज्य का सृजन करने के लिए बहुत उत्साहित था, जो अन्य नई दुनियाओं के साथ ही साथ इस फिल्म में एक पूरी तरह से नया विज़ुअल एलिमेंट है। और मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि यह मेरी कुछ सिग्नेचर क्रिएशन्स वाली फिल्म्स में से एक होगी। दर्शकों के मनोरंजन के लिए फिल्म में नए और बुरे जीवों को शामिल किया गया है। लेकिन इसके केंद्र में आर्थर / एक्वामैन के साथ ही नायक के रूप में जेसन के तमाम तरह के सिग्नेचर चार्म, आकर्षण और हास्य शामिल हैं। भले ही एक्वामैन सिंहासन पर बैठता है, लेकिन फिर भी संपूर्ण अटलांटिस का नेतृत्व करने के रूप में वह अभी-भी ऐसा व्यक्तित्व रखता है, जो अपनी दो भूमिकाओं पिता और राजा को इस साहसिक और विस्तृत नई दुनिया में बनाए रखने के लिए दृढ़ता से काम कर रहा है।”

जेसन मोमोआ ने आर्थर करी / एक्वामैन की भूमिका निभाई है, जो अब अटलांटिस के राजा और पिता दोनों के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन कर रहा है; पैट्रिक विल्सन ने ऑर्म का किरदार निभाया है, जो एक्वामैन का सौतेला भाई और उसका शत्रु है, जो अपनी इच्छा के बिना अपने भाई के सहयोगी के रूप में एक नई भूमिका में कदम रखेगा; एम्बर हर्ड ने मेरा की भूमिका निभाई है, जो अटलांटिस की रानी हैं और सिंहासन के उत्तराधिकारी की माँ हैं; याह्या अब्दुल-मतीन II ने ब्लैक मंटा का किरदार निभाया है, जिसमें एक्वामैन, उसके परिवार और अटलांटिस को नष्ट करके अपने पिता की मौत का बदला लेने की आग पहले से कहीं अधिक है; और निकोल किडमैन ने एटलाना की भूमिका निभाई है, जो एक उग्र नेता और एक योद्धा के दिल वाली माँ हैं। साथ ही, डॉल्फ लुंडग्रेन- किंग नेरेस के रूप में और रान्डेल पार्क- डॉ. स्टीफन शिन के रूप में अपने किरदारों में एक बार फिर से वापसी कर रहे हैं।

वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स प्रस्तुत करता है एटॉमिक मॉन्स्टर / जेम्स वान फिल्म का पीटर सफ्रान प्रोडक्शन- ‘एक्वामैन एंड द लॉस्ट किंगडम’, जो 21 दिसंबर, 2023 को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में पूरे भारत के सिनेमाघरों में रिलीज़ होने के लिए तैयार है।

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *