ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश ‘भाईजी’ की 8वीं पुण्यतिथि पर मीडिया परिसंवाद का आयोजन

समस्याओं की खबरों के साथ समाधान भी सुझाए मीडिया: प्रो. डॉ. गोविंद सिह

इन्दौर। आज की मीडिया; समस्याओं की प्रस्तुति प्रधानता से करता है, लेकिन मीडिया को समस्याओं का समाधान तथा समाज को सजग करने की भी बात करनी होगी। मीडिया यदि खबरों की रिपोर्टिंग तत्व सार के साथ करे तो यह आने वाली पीढियों के लिए मार्गदर्शक ऐतिहासिक दस्तावेज बन जायेगा ।

उक्त बात प्रो. डॉ. गोविंद सिंह, डीन, भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली ने आज प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के मीडिया प्रभाग के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं इन्दौर जोन के पूर्व संस्थापक ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश ‘भाईजी’ की 8 वीं पुण्यतिथि पर ज्ञान शिखर, ओमशान्ति भवन में ‘‘समाधान परक पत्रकारिता’’ विषय पर आयोजित मीडिया परिसंवाद में कही।

उन्होंने कहा कि, पाश्चात्य पत्रकारिता घटनाओं को ज्यों का त्यों वर्णन करती है जबकि भारतीय पत्रकारिता घटनाओं में से तत्वसार के साथ में रिपोर्टिंग करती है जो कि अगली पीढ़ी के लिए इतिहास का अंग बन जाती है । एक शोध के अनुसार खबरों के प्रस्तुतिकरण के ढ़ंग से युवा वर्ग को समाचारों में सत्यता कम दिखने से प्रिंट मीडिया के बजाय सोशल मीडिया में ज्यादा विश्वास होने लगा है ।

प्रो. डॉ. संजय द्विवेदी, पूर्व डायरेक्टर जनरल, आई. आई. एम. सी. दिल्ली, ने भारतीय पत्रकारिता और पश्चिमी पत्रकारिता का अंतर बताते हुए कहा कि पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए जो अभ्यासक्रम बनाये गए उनमें पश्चिमी पत्रकारिता के उदाहरण थे और हम वही हमारे पाठ्यकमों में सिखा रहे हैं। इसलिए आवश्यकता है भारतीय पत्रकारिता के इतिहास के उदाहरण बताने की । आपने मीडिया के भारतीयकरण और समाज का आध्यात्मिकरण होने पर प्रकाश डालते हुए समृद्ध तथा स्वर्णिम भारतीय समाज का बेहद सुंदर वर्णन किया । आपने कहा कि आजीविका के लिए पत्रकारिता के बजाय जीवन के लिए पत्रकारिता हो ।

इन्दौर ज़ोन की क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने सभी का स्वागत करते हुए पत्रकारिता में भय, चिंता, अवसाद, तनाव को कैसे समाप्त करें इसके लिए समाधान बताया । आपने कहा समाज में आत्मघात जैसी घटनाओं से उबरने के लिए मीडिया के द्वारा मार्गदर्षना देने की आवश्यकता है। समाचार के साथ सदाचार प्रसारित करने वाली खबरें प्रकाशित करने का आह्वान भी उन्होंने किया.

इस अवसर पर दिल्ली से पधारे ब्रह्माकुमारीज़ मीडिया प्रभाग के राष्ट्रीय समन्वयक ब्रह्माकुमार सुशांत ने कहा कि समाज में नकारात्मकता को खत्म करने के लिए मीडिया जीवनोपयोगी प्रेरक बातों को प्राथमिकता दें। मीडियाकर्मी स्वयं के जीवन में भी आध्यात्मिकता को स्थान दें क्योंकि सभी समस्याओं का समाधान हमारे अंदर ही है।

इस अवसर पर इन्दौर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी, स्टेट प्रेस क्लब, मप्र के अध्यक्ष प्रवीण खारीवाल एवं महासचिव नवनीत शुक्ला ने भी अपनी शुभकामनायें दीं। वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी अनिता दीदी ने सभी को योग की गहन अनुभूति कराई।

कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। मंच का संचालन नवभारत के समूह सम्पादक क्रांति चतुर्वेदी ने तथा आभार प्रदर्शन प्रेमनगर क्षेत्र की संचालिका ब्रह्माकुमारी शशी दीदी ने किया।

अंतर्राष्ट्रीय प्रेरक वक्ता ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी 5 जनवरी को इन्दौर में

ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने बताया कि इन्दौरवासियों के लिए अत्यन्त हर्ष की बात है कि नए वर्ष की शुरूआत में 5 जनवरी 2024 को प्रेरक वक्ता ब्रह्माकुमारी शिवानी दीदी अभय प्रशाल में प्रातः 7ः00 बजे जनसमूह को संबोधित करेंगी। शिवानी दीदी के कार्यक्रम में प्रवेश एण्ट्री-पास के द्वारा होगी।

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *