मप्र सरकार में मंत्री बने अपराजेय उदय प्रताप सिंहतीन बार कीर्तिमान रचने वाले सांसद, दो बार विधायक रहे हैं रावक्षेत्रीयजनों में हर्ष, जताया भाजपा नेतृत्व का आभार

मध्यप्रदेश की 16वीं विधानसभा में भाजपा सरकार के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ले रहे नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र से रिकार्ड 58 हजार मतों से निर्वाचित विधायक व पूर्व नर्मदापुरम सांसद श्री उदय प्रताप सिंह का राजनैतिक सफर बेदाग, निर्विवाद व अपराजेय रहा है। कार्यकर्ताओं के बीच सदैव सहज भाव से सभी कार्यकर्ताओं का सम्मान करने वाले श्री राव को उनके संघर्षपूर्ण राजनैतिक जीवन में जनता का भरपूर साथ व आशीर्वाद मिला। मप्र के नर्मदांचल के कृषि समृद्ध व उन्नत नरसिंहपुर जिले के प्रगतिशील कृषक व सुप्रतिष्ठित् राव परिवार के सदस्य श्री उदयप्रताप सिंह नर्मदापुरम/होशंगाबाद लोकसभा क्षेत्र से तीन बार सांसद रहे हैं व दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। श्री राव ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में सर्वाधिक मतों से चुनाव जीतने का कीर्तिमान रचा था। उनका नाम पूरे देश में सर्वाधिक मतों से जीतने वाले सांसदों की टॉप 10 सूची में भी शामिल रहा।

छात्र राजनीति से सार्वजनिकता में सक्रिय रहे, 59 वर्षीय श्री राव का राजनीतिक सफर नरसिंहपुर जिले के सफलतम चांवरपाठा जनपद के युवा अध्यक्ष के रूप में वर्ष 1994 में प्रारंभ हुआ, जिसमें श्री राव ने बेरोजगार युवाओं की चिंता की व ग्रामीणजनों की मूलभूत सुविधाओं, विकास के उल्लेखनीय कार्य किये। वर्ष 2007 में नरसिंहपुर जिले की तेंदूखेड़ा विधानसभा सीट से पहली बार विधायक निर्वाचित हुए श्री राव वर्ष 2009 में होशंगाबाद वर्तमान नर्मदापुरम संसदीय क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लड़े और पहली बार सांसद बने। जिसके बाद उनकी विजय यात्रा निर्बाध रही और वे लगातार वर्ष 2014 और 2019 में लोकसभा का लगभग 6 लाख मतों से ऐतिहासिक चुनाव जीते और अभूतपूर्व कीर्तिमान स्थापित किया। हाल ही में संपन्न हुए मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र से संघर्षपूर्ण व चुनौतीपूर्ण चुनाव में रिकॉर्ड 58000 मतों से जीत दर्ज कर श्री राव ने अपनी विजय यात्रा में एक और नया कीर्तिमान स्थापित किया और नरसिंहपुर जिला सहित संपूर्ण महाकौशल क्षेत्र में सबसे बड़ी जीत दर्ज की। आमजनों व कार्यकर्ताओं के बीच सहज रहने वाले श्री राव अपने चुनावी कौशल के लिए क्षेत्र भर में सदैव चर्चित रहे हैं।

सांसद के रूप मैं अपने उल्लेखनीय कार्यकाल के लिए उन्हें पार्टी नेतृत्व ने महामहिम राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर प्रमुख वक्ता के रूप में नामित कर एवं कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एशोसियेशन (सीपीए) राष्ट्रमंडल संसदीय संघ में भारत देश की ओर से प्रतिनिधि नामांकित कर गौरवपूर्ण अवसर प्रदान किया। बतौर सांसद श्री राव को लोकसभा की रसायन और उर्वरक संबंधी स्थाई समिति, सरकारी उपक्रमों संबंधी स्थाई समिति, रेल विभाग की परामर्श दात्री समिति, भारत सरकार के अंतरिक्ष विभाग एवं परमाणु ऊर्जा विभाग की संयुक्त सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ। संसदीय क्षेत्र के विकास से लेकर देश में कानून बनाए जाने पर अपनी बात संपूर्ण ताकत के साथ सदन के समक्ष रखे जाने के साथ साथ उन्होंने नर्मदापुरम संसदीय क्षेत्र के 98 फीसदी ग्रामों तक पहुंचकर संपूर्ण सक्रियता के साथ अपने जनप्रतिनिधि होने के दायित्व का निर्वहन किया।

सांसद कार्यालय में लोगों की समस्याओं का शालीनता, तत्परता व संवेदनशीलता से निराकरण करने वाले सांसद श्री राव के कार्यालय में प्रति रविवार सैंकड़ों की तादाद में क्षेत्र के लोग एकत्र रहे हैं, जो क्षेत्रवासियों में उनकी लोकप्रियता व विश्वसनीयता का प्रमाण है। श्री राव को मप्र सरकार के मंत्री के रूप में चयनित किए जाने पर क्षेत्र की जनता व भारतीय जनता पार्टी परिवार ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा, देश के गृह मंत्री श्री अमित शाह, वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, मप्र के यशस्वी मुख्यमंत्री डा मोहन यादव, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा सहित समस्त भाजपा नेतृत्व के प्रति आभार जताया है।

मां नर्मदा के आशीषों से अभिसिंचित संत भूमि, दादा धूनी वालों की तपोस्थली एवं पावन ओशो भूमि गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र को पहली बार क्षेत्र से मंत्री पद की सौगात से नवाजा गया है। रचनात्मक रूप से समृद्ध गाडरवारा की भूमि को सम्मान, स्थान व उसका वाजिब हक दिए जाने पर स्थानीयजनों में हर्ष है। गाडरवारा क्षेत्र के भाजपाजनों ने कहा है कि श्री राव के रूप में सुयोग्य व सशक्त नेतृत्व व यह महती उपलब्धि क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *