राजस्थान-मध्यप्रदेश समेत 7 राज्यों में घना कोहरा:दिल्ली में 80 फ्लाइट्स और 30 ट्रेनें प्रभावित

राजस्थान-मध्यप्रदेश समेत 7 राज्यों में घना कोहरा

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश में मौसम विभाग (IMD) ने 30 और 31 दिसंबर को कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में शनिवार सुबह 8:30 बजे तक लगातार चौथे दिन कोहरे की वजह से फ्लाइट्स और ट्रेन सर्विस प्रभावित हुईं।

अकेले दिल्ली से ही 80 फ्लाइट्स और 30 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से नहीं चल पाईं। वहीं उत्तर रेलवे के अनुसार, ज्यादातर ट्रेन 2 घंटे से 6 घंटे तक की देरी से चल रही थीं। दिल्ली एयरपोर्ट से गुरुवार को 134 फ्लाइट डिले हुई थीं, जिसमें इंटरनेशनल और डोमेस्टिक उड़ानें शामिल थीं।

अगले दो दिन उत्तर भारत में कोहरा जारी रहेगा

अगले दो दिन उत्तर भारत में कोहरा जारी रहेगा


IMD के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ एयरपोर्ट, हाईवे और रेल रूट कोहरे की वजह से 31 दिसंबर को भी प्रभावित हो सकते हैं। 30 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत नॉर्थ-वेस्ट और सेंट्रल दिल्ली में हल्की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है।

प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों और बिहार के कई स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा जारी रह सकता है। पश्चिमी हिमालय, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में घना कोहरा छा सकता है।

मौसम विभाग की एडवाइजरी- ड्राइविंग में सावधानी रखें

दिल्ली, पंजाब और यूपी में कोल्ड डे की चेतावनी
एजेंसी के मुताबिक, 30 और 31 दिसंबर को हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति हो सकती है। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, दक्षिणी केरल, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार के दक्षिणी द्वीपों और पूर्वोत्तर भारत में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

मौसम विभाग की एडवाइजरी- ड्राइविंग में सावधानी रखें

  • ट्रैफिक – कोहरा होने पर गाड़ी चलाते समय या किसी ट्रांसपोर्ट के जरिए ट्रैवल करते समय सावधान रहें। ड्राइविंग धीरे करें और फॉग लाइट का इस्तेमाल करें। ट्रेवल शेड्यूल के लिए एयरलाइंस, रेलवे और स्टेट ट्रांसपोर्ट के संपर्क में रहें। एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट रवाना होने से पहले उड़ानों की स्थिति चेक कर लें
  • हेल्थ – जब तक इमरजेंसी न हो, तब तक बाहर निकलने से बचें और चेहरे को ढक कर रखें। अस्थमा ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोग लंबे समय तक घने कोहरे में रहने से बचें, इससे सांस से जुड़ी परेशानी बढ़ सकती है।
Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *