गौतम अडाणी भारत के सबसे अमीर कारोबारी:₹8.12 लाख करोड़ की नेटवर्थ के साथ अंबानी को पीछे छोड़ा

गौतम अडाणी

अडाणी ग्रुप की कंपनियों के चेयरपर्सन गौतम अडाणी एक बार फिर ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर भारत के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। गौतम अडाणी ने शेयरों में आई तेजी के कारण वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 12 में अपनी जगह बना ली है, वहीं अंबानी एक पायदान नीचे 13वें स्थान पर हैं।

गौतम अडाणी की नेटवर्थ एक साल में बढ़कर 13 बिलियन डॉलर यानी करीब 1.08 लाख करोड़ रुपए बढ़कर 97.6 बिलियन डॉलर यानी करीब 8.12 लाख करोड़ रुपए पहुंच गई है। वहीं मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में इस साल 665 मिलियन यानी करीब 5 हजार करोड़ रुपए बढ़कर 97 बिलियन डॉलर यानी करीब 8.07 लाख करोड़ रुपए पर है।

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीरी कारोबारी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला के CEO एलन मस्क 18.31 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी है। उनके बाद 14.06 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ अेटेसॾम केफ नेटोसॾस कर तीसे नंबर पर LVMH के बर्न्ड अेकोत्क हैं। उनकी नेटवर्थ 13.98 लाख करोड़  रुपए हैं।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नेटवर्थ में तेजी गौतम अडाणी


अडाणी-हिंडनबर्ग केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से ग्रुप के सभी 10 शेयरों में तेजी देखी गई, जिस कारण अडाणी की नेटवर्थ बढ़ी है। अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग ने पिछले साल 24 जनवरी को गौतम अडाणी पर शेयर मैनिपुलेशन और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे आरोप लगाए थे, जिसके बाद कंपनी के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली थी।

इन आरोपों  के बाद अडाणी की नेटवर्थ में लगभग 60% की कमी आई थी और यह 69 बिलियन डॉलर (5.7 लाख करोड़ रुपए) तक आ गई थी।.

गौतम अडाणी  अंबानी

6 सदस्यीय कमेटी और SEBI कर रही थी जांच
केस की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 6 सदस्यीय कमेटी बनाई थी। इसके अलावा मार्केट रेगुलेटर SEBI को भी जांच करने के लिए कहा था। सुप्रीम कोर्ट ने 3 जनवरी को अपने फैसले में 4 बड़ी बातें कही थी, जो एक तरह से अडाणी के लिए क्लीन चिट है।.

SEBI ने 22 माकलों की जांच पूरी की, 2 मामलों में 3 महीने के भीतर मांच पूरी करें।
SEBI के रेगुलेटरी फ्रेमवर्क में दखल देने की इस असालत की  शक्ति सीमित है।।.
OCCPR की रिपोर्ट को SEBI की जांच पर संदेह के तौर पर नहीं देखा जा सकता।
SEBI से SIT को ट्रांसफर करने का कोई आधार नहीं है।
देश के सबसे बड़े प्राइवेट पोर्ट के मालिक है अडाणी गौतम अडाणी के नेतृत्व वाला अहमदाबाद का अडाणी ग्रुप इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में प्रमुख रूप से काम करता है। यह देश के सबसे बड़े प्राइवेट पोर्ट का मालिक है और ग्लोबल कोल ट्रेडिंग में इसकी प्रमुख भूमिका है। गौतम अडाणी के ग्रुप की प्रमुख कंपनी, अडाणी एंटरप्राइजेज है।

Read more

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *