अर्जुन अवॉर्ड हासिल करने वाले 58वें क्रिकेटर बने मोहम्मद शमी,

अर्जुन अवॉर्ड हासिल करने वाले 58वें क्रिकेटर बने मोहम्मद शमी

अर्जुन अवॉर्ड हासिल करने वाले 58वें क्रिकेटर बने मोहम्मद शमी

अर्जुन अवॉर्ड पाने वाले 58वें क्रिकेटर बन गए हैं भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी। उन्हें आज, 9 जनवरी, खेल का बड़ा पुरस्कार दिया गया। उन्हें इस अवॉर्ड से राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने सम्मानित किया।

सलीम दुर्रानी ने क्रिकेट जगत में पहली बार यह पुरस्कार प्राप्त किया था। इस पुरस्कार को पाने वाले पहले क्रिकेटर शिखर धवन थे। 2021 में शिखर को सम्मान मिला। पिछले साल कोई क्रिकेटर इस पुरस्कार के लिए नामित नहीं हुआ था, लेकिन इस बार शमी ने इसे जीता। शमी सहित 23 अन्य खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड मिल गया।

अर्जुन अवॉर्ड हासिल करने वाले 58वें क्रिकेटर बने मोहम्मद शमी


साल 2023, 33 साल के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए यादगार रहा। साल के अंत में हुए वनडे विश्व कप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। शमी ने टूर्नामेंट के पहले चार मैचों में नहीं खेलने के बावजूद 24 विकेट चटकाए। वह इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज था। उन्हें विश्व कप के इसी प्रदर्शन के लिए अर्जुन अवॉर्ड मिला है। तालियों के बीच शमी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड सेरेमनी आज सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन में शुरू हुई। द्रोणाचार्य पुरस्कार सबसे पहले प्रदान किए गए। गत वर्ष खेल की विभिन्न विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अलग-अलग पुरस्कार दिए गए।
Read more
Read more

मोहम्मद शमी, भारतीय क्रिकेट टीम के सफल और प्रशिक्षित बॉलरों में से एक हैं, जिन्होंने अपने योगदान के लिए 58वें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। शमी ने अपने करियर के दौरान कई अद्भुत प्रदर्शन किए हैं और उन्हें इस अवार्ड से सम्मानित करना कुशलता से योग्य महसूस होता है।

मोहम्मद शमी का जन्म 3 सितंबर 1990 को हुआ था और वे उत्तर प्रदेश, भारत में पैदा हुए थे। उन्होंने अपनी क्रिकेट करियर की शुरुआत बागपत जिले के एक छोटे से गाँव से की थी, जहां से उन्होंने अपनी पेशेवर क्रिकेट राह की शुरुआत की थी। उन्होंने अपनी पहली श्रेणी ए क्रिकेट मैच में 2010 में खेला था और तब से ही उनका करियर उच्चाईयों की ऊंचाइयों की ओर बढ़ता रहा है।

शमी ने भारतीय क्रिकेट टीम में दर्शकों को अपने दक्ष बॉलिंग और निष्ठापूर्ण प्रदर्शनों के लिए मजबूती से प्रभावित किया है। उनका दर्जा उच्चतम बॉलिंग और तेज गेंदबाजी की कला में है, जिससे उन्होंने अपने खुद के स्थान को कमजोरी नहीं होने दिया है।

शमी ने व्यापक स्तर पर खेलते हुए अपने दबदबे बनाए हैं और उन्होंने बार-बार टीम के लिए अच्छे प्रदर्शन किए हैं। उन्होंने टेस्ट, वनडे, और टी-20 फॉर्मेट्स में बारीक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है और अपनी बॉलिंग की सटीकता और ताकत के लिए चर्चा में रहे हैं।

मोहम्मद शमी ने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण मैचों में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।

मोहम्मद शमी की क्रिकेट करियर का एक अद्वितीय पहलु है उनके बॉलिंग के अद्वितीय तरीकों में। उनकी गेंदबाजी का अलग ही चमक है जिसने उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान में मशहूर बना दिया है। उनकी स्विंग, पेस, और सटीकता ने उन्हें एक अद्वितीय बॉलर के रूप में पहचान दिलाई है।

मोहम्मद शमी का पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य बनने के साथ हुआ था। इसके बाद, उन्होंने टेस्ट, वनडे, और टी-20 फॉर्मेट्स में बार-बार अपनी मार्गदर्शिका बनाई है।

शमी ने विभिन्न संदर्भों में अपने योगदान के लिए सम्मान भी प्राप्त किया है। उन्होंने विश्व कप में भारत को प्रतिष्ठान दिलाने में भी अहम भूमिका निभाई है।

मोहम्मद शमी का बॉलिंग स्टाइल उन्हें अन्य गेंदबाजों से अलग बनाता है। उनकी स्विंग गेंदें बैटमेन को समस्त बॉल क्रिया की ओर आकर्षित करती हैं और उन्हें उनके बॉलिंग का सामर्थ्य बताती हैं। उनकी तेज गेंदबाजी से अच्छा प्रदर्शन करने का क्षमता उन्हें सबसे अद्वितीय बनाता है और उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता प्राप्त करने में मदद करता है।

शमी ने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण मैचों में उच्च स्कोरिंग के खिलाफ सफलता प्राप्त की है, जिससे उन्हें बड़े परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता मिली है। उनकी बॉलिंग ने टीम को कई बड़े जीतों में मदद की है और उन्होंने अपने संघ के लिए कई अनमोल योगदान दिए हैं।

शमी ने अपने प्रशिक्षण काल में कई महत्वपूर्ण क्रिकेट टूर्नामेंट्स में भी अपने दम पर अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्होंने बार-बार अपने खिलाफों को हराकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका बनाई है।

मोहम्मद शमी का यह अर्जुन अवार्ड उनके क्रिकेट करियर की महत्वपूर्णता को और बढ़ा देता है और यह साबित करता है कि उन्होंने अपने योगदान के लिए सम्मान प्राप्त किय

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *