मल्लिकार्जुन खड़गे I.N.D.I.A के चेयरपर्सन बने:संयोजक बनने से नीतीश कुमार का इनकार, वर्चुअल बैठक में 9 पार्टियां जुड़ीं ममता-उद्धव नहीं आए

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को वर्चुअल एनडीआईए बैठक में चेयरपर्सन चुना गया है। हालाँकि, इसका औपचारिक घोषणा होना बाकी है। सूत्रों ने बताया कि नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री ने इसे ठुकरा दिया था। बिहार के मंत्री संजय झा ने भी इसकी पुष्टि की।इस बैठक में सीटों के बंटवारे पर भी चर्चा हुई, जो करीब दो घंटे चली। बैठक का उद्देश्य गठबंधन में विवाद की कमी नहीं होने देना था। 28 दलों के इस गठबंधन में सिर्फ 9 पार्टियां ही ऑनलाइन बैठकों में भाग लिया।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे,

राहुल गांधी, लालू यादव और तेजस्वी यादव (RJD), बिहार के सीएम नीतीश कुमार (JDU), दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (AAP), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), सीताराम येचुरी (CPI-M), डी राजा (CPI), शरद पवार (NCP-शरद पवार) और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मीटिंग में भाग लियामीटिंग में शिवसेना (UBT) के उद्धव ठाकरे, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव और पश्चिम बंगाल की प्रधानमंत्री ममता बनर्जी नहीं आए। ममता ने सीट शेयरिंग के मुद्दे पर पहले से ही कांग्रेस से दूरी बना रखी है। वह बंगाल में कांग्रेस को दो सीटें देने पर अड़ी हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे I.N.D.I.A के चेयरपर्सन

TMC ने कहा कि बैठक के बारे में देर से पता चला
तृणमूल पार्टी के सूत्रों ने बताया कि उन्हें बैठक की सूचना देर से मिली थी और ममता के कार्यक्रम पहले से ही निर्धारित थे। इसलिए वह बैठक में भाग नहीं लेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, ये बैठक कुछ दिन पहले होनी थी, लेकिन किसी कारण से रद्द कर दी गई थी।इससे पहले भी ममता बनर्जी ने बैठक में शामिल होने से इनकार किया है। ममता भी दिसंबर 2023 में गठबंधन की बैठक में नहीं गईं। उसने फिर कहा कि कांग्रेस ने दो दिन पहले बैठक की सूचना दी थी। ऐसे में मैं अपने पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम को रद्द नहीं कर सकता।

स्थिति को देखते हुए, INDIA के 28 दलों को BJP से मुकाबला करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है। गठबंधन में शामिल कई पार्टियों के नेता ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वे पार्टी के प्रभाव वाले राज्यों में सीटों पर सहमति नहीं करेंगे।नड्डा ने कहा कि वर्चुअल गठबंधन सिर्फ वर्चुअल बैठकों को करेगा।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने वर्चुअल इंडिया गठबंधन की मीटिंग को लेकर कहा,

“जब मैंने आज इंडिया गठबंधन की बैठक के बारे में सुना, तो मैंने पूछा कि बैठक कहाँ हो रही है, तो पता चला कि यह वर्चुअल है।” वर्चुअल गठबंधन केवल वर्चुअल बैठकों ही होंगे। वे इससे अधिक कुछ नहीं हैं
विकासशील भारत, महिला सशक्तिकरण, युवा सशक्तिकरण और गरीबी कम करना प्रधानमंत्री मोदी का लक्ष्य है।लेकिन विपक्ष का एजेंडा क्या है? यह मोदी को हटाना है। परिवार बचाओ और संपत्ति बचाओ IND गठबंधन का एकमात्र लक्ष्य है।

Read more
Read more

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *