सरदार पटेल की मूर्ति हटाने पर माकड़ौन में 2 पक्षों में पथराव, तीन थानों की पुलिस ने संभाला मोर्चा

उज्जैन से 50 किलोमीटर दूर स्थित माकड़ौन क्षेत्र में लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति लगाने की बात को लेकर आज सुबह एक बड़ा विवाद उसे समय हो गया जब एक पक्ष ने सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति को हटाने के लिए उस पर ट्रैक्टर चढ़ा दिया। इसके बाद दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए स्थितिया यह बनी कि इस विवाद को शांत करने के लिए पुलिस को माकड़ौन के साथ ही उज्जैन और तराना का पुलिस बल भी यहां तैनात करना पड़ा।

पूरा मामला कुछ इस प्रकार है कि माकड़ौन के मंडी गेट और बस स्टैंड के पास एक विवादित जमीन है जहां पर एक पक्ष संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा लगाना चाहता है तो दूसरा वर्ग लौह पुरुष सरदार पटेल की प्रतिमा लगाने के लिए कई वर्षों से प्रयासरत हैं। आज सुबह मंडी गेट स्थित इस जगह पर इस समय विवाद हो गया जब क्षेत्र के लोगों को पता चला कि कुछ लोगों ने यहां पर सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा लगा दी है। जब लोग यहां पहुंचे तो इस जगह पर सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति लगी हुई थी जिसे देखकर लोग आक्रोशित हो गए और उन्होंने इस मूर्ति को तोड़फोड़ करते हुए इस पर ट्रैक्टर चला दिया।



देखते ही देखते स्थितियां यह बनी कि दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए और कुछ देर यहां पथराव और लाठियां भी चली। स्थितियां कुछ ऐसी थी कि उग्र भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ कर दी। कुछ गाड़ियां को जला दिया साथ ही कई दुकानों में पथराव भी किया। विवाद की जानकारी लगते ही माकड़ोन के अलावा उज्जैन और तराना से भी भारी तादाद में पुलिस बल मौके पर पहुंचा है। दोनों पक्षों को पुलिस ने समझाकर मामला शांत करवाया है। एहतियात के तौर पर अभी यहाँ पुलिस फोर्स तैनात है।

सरदार पटेल

सरदार पटेल की मूर्ति यह है विवाद का कारण

बताया जाता है कि माकड़ोन के मंडी गेट और बस स्टैंड के पास काफी समय से एक जमीन खाली पड़ी है। भीम आर्मी चाहती है कि यहां डॉ. आंबेडकर की मूर्ति लगाई जाए। जबकि, पाटीदार समाज के लोग सरदार पटेल की मूर्ति लगाने की मांग करते आ रहे हैं। इस मामले की जानकारी सभी जिम्मेदारो को होने के साथ ही यह मामला पंचायत मे विचाराधीन भी है। आज जब लोगों ने यहां सरदार पटेल की मूर्ति देखी तो इसीलिए कुछ लोग भड़क गए और स्थिति पथराव और लाठी चार्ज तक पहुंच गई थी।

घटनास्थल पर पहुंचे एसपी – कहां घबराने की जरूरत नहीं अब स्थिति सामान्य

थाना माकड़ोन क्षेत्र में दो पक्षों (मालवीय,पाटीदार समाज) मे विवाद की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नितेश भार्गव, अनुविभागीय अधिकारी, थाना प्रभारी माकड़ोन पहुँचे और दोनों पक्षों से घटना के संबंध में जानकारी ली। जिसमे एक पक्ष द्वारा माकड़ोन बस स्टैंड पर पूर्व से लगी सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा को अन्य समाज के लोगों ने गिरा दिया गया था,

उनकी मांग है कि सरदार पटेल की प्रतिमा के स्थान पर बाबा अंबेडकर की प्रतिमा लगाई जावे। इसके पश्चात दोनो पक्षों में पत्थरबाजी की स्थिति बन गई। मौके पर पहुँचे अधिकारियों द्वारा दोनों पक्षों से बातचीत कर समझाईश दी गई, स्थिति सामान्य है। दोनों पक्षों के द्वारा बतायी गई घटना को संज्ञान में लेकर गंभीरता से जाँच की जा रही है।

Read
Read

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *