“हेनरी के पास वह सब कुछ है, जो आप एक मुख्य कलाकार से चाहते हैं, जैसे कि शिष्टता, करिश्मा और प्रोफेशनलिज्म। वे एक स्पष्ट व्यक्तित्व रखते हैं।”: जॉन सीना

फिल्म आर्गाइल, मैथ्यू वॉन (किंग्समैन फ्रैंचाइज़ी, किक-ऐस) के अद्वितीय दिमाग की उपज है, जो एक तीक्ष्ण-बुद्धि, वास्तविकता को साथ लेकर चलने वाली और दुनिया पर राज करने वाली जासूसी थ्रिलर है।

जुरासिक वर्ल्ड से अपनी अलग पहचान बनाने वाली ब्राइस डेलिस हॉवर्ड ने फिल्म में एली कॉनवे का किरदार निभाया है। एली कॉनवे एकांतप्रिय लेखिका है, जिसके द्वारा सबसे अधिक बिकने वाले जासूसी नॉवेल्स की एक सीरीज़ लिखी गई है। उसे अपने कम्प्यूटर और अपनी बिल्ली ‘अल्फी’ के साथ घर पर समय बिताना काफी पसंद है। हालाँकि, एली की काल्पनिक पुस्तकों के कथानक, जो गुप्त एजेंट आर्गाइल और एक वैश्विक जासूस सिंडिकेट को उजागर करने के उसके मिशन के इर्द-गिर्द घूमते हैं, यह सब एक वास्तविक जीवन के जासूसी संगठन की गुप्त कार्रवाइयों को प्रतिबिंबित करना शुरू कर देता है, और घर पर बिताई हुईं उसकी शांत शामें सिर्फ अतीत बन कर रह जाती हैं।

बिल्ली से एलर्जी वाले जासूस एडन के साथ मिलकर, एली दुनिया भर में दौड़ लगाती है, ताकि वह हत्यारों से एक कदम आगे रह सके। ऐसा इसलिए, क्योंकि एली की काल्पनिक दुनिया और उसकी वास्तविक दुनिया के बीच की रेखा धुँधली होने लगती है। एडन का किरदार ऑस्कर विजेता सैम रॉकवेल (थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग, मिसौरी) ने निभाया है।

फिल्म में शानदार कलाकारों का अभिनय देखने को मिलेगा, जिसमें हेनरी कैविल एजेंट आर्गाइल के रूप में; ऑस्कर विजेता एरियाना डेबोस (वेस्ट साइड स्टोरी) उनकी निडर फील्ड टेक, केइरा के रूप में; ऑस्कर नॉमिनी रिचर्ड ई ग्रांट (कैन यू एवर फॉरगिव मी?) फाउलर, एजेंट आर्गाइल के संगठन के एक वरिष्ठ सदस्य के रूप में; और ग्रैमी विजेता सुपरस्टार दुआ लीपा (बार्बी) आर्गाइल की खूबसूरत, लेकिन जानलेवा प्रतिशोध के लिए आतुर, लैग्रेंज के रूप में शामिल हैं।

स्व-वर्णित ‘मसल’ के रूप में काम करते हुए, वायट, एजेंट आर्गाइल का सबसे अच्छा दोस्त और मुख्य साथी है, जिसका किरदार जॉन सीना ने निभाया है। स्टार कास्ट में शामिल होने के बारे में बात करते हुए, सीना कहते हैं, “मैथ्यू वॉन ने एक ऐसे व्यक्ति को कास्ट किया है, जो पहले से ही इसके इंतज़ार में था। मैं बता नहीं सकता कि मुझे किंग्समैन फ्रेंचाइजी कितनी पसंद है। यदि मैथ्यू चाहते कि मैं इस फिल्म में बैकग्राउंड में कहीं खड़ा रहूँ, तो मैं इसके लिए भी मना नहीं करता। धरती से ऊपर ब्रह्मांड बनाने की मैथ्यू की क्षमता अविश्वसनीय और दुर्लभ है। वे पतली हवा से भी आईपी [बौद्धिक संपदा] को उत्पन्न करने में सक्षम हैं।”

फिल्म को लेकर भविष्यवाणी करते हुए वे कहते हैं, “आर्गाइल लोगों के दिमाग को हिला देने वाला है। मुझे नहीं लगता कि दर्शक सिर्फ बड़े और साहसी कथानक की तलाश में हैं, मुझे लगता है कि उन्हें निवेश करने के लिए उद्देश्य, कथा और किरदारों की भी आवश्यकता है और आर्गाइल के पास यह सब प्रचुर मात्रा में है।” अपने सह-कलाकार कैविल के बारे में बात करते हुए, प्रभावित सीना कहते हैं, “हेनरी के पास वह सब कुछ है, जो आप एक मुख्य कलाकार से चाहते हैं, जैसे कि शिष्टता, करिश्मा और प्रोफेशनलिज्म। वे एक स्पष्ट व्यक्तित्व रखते हैं। और, जैसा कि फिल्म बयाँ करती है, एक फ्लैट-टॉप स्टड भी।”

जॉन सीना के बारे में बात करते हुए, डायरेक्टर मैथ्यू वॉन कहते हैं, “मेरी फिल्मों में उनके लिए जो सही हो सकती है, उन सभी भूमिकाओं के लिए जॉन ने हमेशा ही अपनी रुचि व्यक्त की है। हॉलीवुड में आप अक्सर ऐसा सुनते हैं, लेकिन जॉन के साथ यह वास्तविक है। मैंने उन्हें एक छोटी-सी भूमिका की पेशकश की, सिर्फ दो सप्ताह की प्रतिबद्धता थी, और उन्होंने पूरे उत्साह के साथ इस किरदार को निभाने के लिए हाँ कहा। वे एक बहुत ही प्यारे इंसान हैं और सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक हैं, जिनसे भी मैं कभी मिला हूँ। उनका फोकस बेहद उल्लेखनीय है, जो एक एथलीट के रूप में उनकी पृष्ठभूमि से उभरकर सामने आया है। उसमें उत्कृष्टता प्राप्त करने की इच्छा काफी प्रबल है और वे सभी के प्रति अविश्वसनीय रूप से दया भाव रखते हैं। फिल्म में उनका योगदान अभूतपूर्व है।”

एप्पल ओरिजिनल फिल्म्स, मार्व के सहयोग से एक क्लाउडी प्रोडक्शन की पेशकश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यूनिवर्सल पिक्चर्स (वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी) के बैनर तले निर्मित आर्गाइल को भारत में 2 फरवरी को अंग्रेजी और हिंदी में रिलीज़ किया जाएगा।

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *