दिल्ली कूच कर रहे किसान आंदोलन-पुलिस में टकराव:टोहाना में 1 SI की तबीयत बिगड़ने से मौत, खनौरी बॉर्डर किसान की जान गई

किसान आंदोलन

किसान आंदोलन पंजाब के किसान शंभू और खनौरी बॉर्डर से दिल्ली जाने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों ही जगहों पर किसान और पुलिस के बीच टकराव चल रहा है। खनौरी में हालात बिगड़ गए हैं। यहां कई राउंड आंसू गैस छोड़ी और रबर बुलेट्स भी दागी गईं। आंदोलन की अगुआई कर रहे किसान मजदूर मोर्चा (KMM) के कोऑर्डिनेटर सरवण पंधेर ने कहा कि खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत हो गई है। किसान पंजाब के बटाला (गुरदासपुर) का रहने वाला था।

हालांकि, पुलिस या प्रशासन ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है। उधर, टोहाना बॉर्डर पर तैनात एसआई विजय कुमार की तबीयत अचानक बिगड़ गई। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। किसानों को रोकने के लिए पुलिस कई बार ड्रोन से आंसू गैस छोड़ चुकी है। बचने के लिए किसानों ने स्पेशल मास्क, गीली बोरियां और चश्मे पहने। साउंड कैनन से निपटने के लिए किसान स्पेशल इयर बड्स लेकर आए हैं।

इस बीच, केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने फिर से किसानों को बातचीत का न्योता भेजा। शंभू बॉर्डर पर किसान मीटिंग में केंद्र के प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं। थोड़ी देर में किसान प्रेस कॉन्फ्रेंस कर फैसले की जानकारी देंगे।
इससे पहले 4 बार बैठकों का कोई नतीजा नहीं निकला है।

किसान आंदोलन

किसान आंदोलन का आज 9वां दिन है।

इस दौरान अलग-अलग वजहों से दो पुलिसकर्मियों समेत 4 की मौत हो चुकी है। किसान आंदोलन पर हाईकोर्ट में नई याचिका कुरूक्षेत्र के रणदीप तंवर ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में किसान आंदोलन को लेकर पिटीशन दायर की है। उन्होंने कहा कि पंजाब-हरियाणा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हैं। जिससे आम लोगों को परेशानी हो रही है। हाईकोर्ट ने कहा कि अगर जरूरी हुआ तो कल सुबह इस पर सुनवाई करेंगे।

शंभू-खनौरी बॉर्डर पर हरियाणा की ओर से भी प्रदर्शन शुरू पंजाब के किसानों के बाद हरियाणा के किसानों ने भी प्रदर्शन शुरू कर दिया है। खनौरी बॉर्डर पर जींद के दाता सिंह वाला और शंभू बॉर्डर पर अंबाला में हरियाणा के किसान जमा हो गए हैं और विरोध कर रहे हैं। यहां 20 किसानों को गिरफ्तार किया गया है।

खनौरी बॉर्डर पर किसानों ने हरियाणा में घुसने की कोशिश की। पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। 15 से 20 राउंड गोले दागे जा चुके हैं। रबर बुलेट्स भी चलाई गईं। 50 से ज्यादा किसानों को चोटें आई हैं। एक किसान की हालत गंभीर बनी हुई। घायल किसानों को खनौरी और पंजाब के अस्पताल ले जाया गया है। किसानों ने कहा कि चार बजे तक किसान इंतजार करेंगे। इसके बाद आगे बढ़ेंगे।

Read more
Read more

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *