टिमथी शालमे की ‘ड्यून: पार्ट टू’ में दमदार वापसी को लेकर खास बातचीत

पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता डेनिस वेल्नव की फिल्म ‘ड्यून: पार्ट टू’ शुरुआत से ही बहुप्रतीक्षित बनी हुई है। यह फ्रैंक हर्बर्ट के प्रसिद्ध नॉवेल ड्यून का अगला अध्याय है, जिसमें विस्तारित रूप से ऑल-स्टार इंटरनेशनल कलाकारों की दमदार टोली अभिनय कर रही है। वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स और लेजेंडरी पिक्चर्स की यह फिल्म 2021 की छह बार अकादमी पुरस्कार विजेता ‘ड्यून’ की आगे की कहानी बयाँ करती है, जिसकी दर्शक लम्बे समय से प्रतीक्षा कर रहे हैं।

बड़ी स्क्रीन के इस महाकाव्य में पुराने कलाकारों की वापसी और नए सितारों के साथ फ्रैंक हर्बर्ट के प्रशंसित बेस्टसेलर ड्यून के रूपांतरण को जारी रखा गया है, जिसमें ऑस्कर नॉमिनी टिमथी शालमे, ज़ैंडाया, रेबेका फर्ग्यूसन, ऑस्कर नॉमिनी जोश ब्रोलिन, ऑस्कर नॉमिनी ऑस्टिन बटलर, ऑस्कर नॉमिनी फ्लोरेंस प्यू, डेव बटिस्टा, ऑस्कर विजेता क्रिस्टोफर वॉकेन, ली सेयडॉक्स, स्टेलान स्कार्सगार्ड, सौहेला याकूब, ऑस्कर नॉमिनी शार्लेट रैम्पलिंग और ऑस्कर विजेता हावियर बार्डेम शामिल हैं।

टिमथी शालमे ‘ड्यून: पार्ट टू’ के माध्यम से ड्यून की दुनिया में एक बार फिर वापसी कर रहे हैं, जिसमें वे पॉल एटराइड्स की भूमिका निभा रहे हैं। पॉल एक शासक का बेटा है, जिसका जन्म उस नियति के साथ हुआ था, जो उसकी शाही उपाधि से भी बड़ी थी। पॉल खुद को उस एपिक एडवेंचर में पूरी तरह से घिरा हुआ पाता है, जो उसे आकाशगंगा के पार बंजर और दुर्गम ग्रह अराकिस में ले जाता है। यह एक ऐसा गृह है, जहाँ हर मोड़ पर और भी बड़ा खतरा पॉल का इंतजार कर रहा है। उसके पिता की मृत्यु के बाद, उसकी माँ अपनी यात्रा पर रहती है। एक चानी ही है, जो उसके साथ है। पॉल को उलझन में फँसी स्थानीय आबादी, फ्रीमैन का सम्मान अर्जित करना होगा, अपने डर का सामना करना होगा और अंततः अराकिस की रक्षा करने और उसके परिवार को नष्ट करने वाले लोगों से बदला लेने के लिए अपने सबसे क्रूर दुश्मनों का सामना करना होगा।

‘ड्यून: पार्ट टू’ के लिए पॉल की भूमिका को दोहराने के बारे में बात करते हुए, शालमे कहते हैं, “ड्यून की दुनिया में वापस लौटना मेरे लिए एक सपना ही था। मुझे न सिर्फ अपने सह-कलाकारों के साथ पहली बार काम करने का खूबसूरत अनुभव मिला, बल्कि चानी की तरह ही उनके अन्य किरदारों का विस्तार भी देखने को मिला। इतना ही नहीं, मुझे ऑस्टिन बटलर और फ्लोरेंस प्यू जैसे नए, सुपर-प्रतिभाशाली अभिनेताओं के साथ भी काम करने का मौका मिला, जिनके साथ मैं पहले भी फिल्म में काम कर चुका हूँ। और निश्चित रूप से डेनिस द्वारा फिल्म के निर्देशन से उसका पूरा का पूरा दृष्टिकोण जीवंत हो जाता है।”

‘ड्यून: पार्ट टू’ की कहानी पहली फिल्म के बाद किस तरह आगे बढ़ती है, इसके बारे में विस्तार से बताते हुए, वे कहते हैं, “कहानी का यह हिस्सा, पॉल एटराइड्स के बारे में है। वह एक युवा व्यक्ति है, जो अपने भाग्य या नियति को स्वीकार नहीं करना चाहता है। एक ऐसी नियति, जो उसके सामने एक कर्तव्य, एक जिम्मेदारी के रूप में सामने आ रही है, जिसका नेतृत्व करना उसकी क्षमता है। ऐसा महसूस होता है कि वह जो करने में सक्षम है और जो वह करना चाहता है, यह सब कुछ उससे कहीं अधिक है। इसमें वह खुद को इतना घिरा हुआ पाएगा कि उसकी तत्काल व्यस्तता, चानी से प्यार करने और प्यार पाने की उसकी तत्काल इच्छा को यह जिम्मेदारी खत्म कर देगी। और पहली फिल्म में जो कुछ हुआ, उसके कारण वह इस बात का सामना कर रहा है कि बिना पिता या पिता तुल्य व्यक्ति के अपने दोस्तों और परिवार के बिना कैसे एक अच्छा इंसान बनना है, जिन्हें हरकोनेन ने मिटा दिया है। साथ ही, एक बाहरी व्यक्ति के रूप में चुने जाने का क्या मतलब है, चाहे भाग्य द्वारा या नेतृत्व करने के लिए लोगों द्वारा। इन सभी सवालों के जवाब पाने में पॉल खुद को उलझा हुआ पाएगा।”

‘ड्यून: पार्ट टू’ पॉल एटराइड्स की पौराणिक यात्रा को उजागर करेगी, जिसमें वह चानी और फ्रीमैन के साथ मिलकर अपने परिवार को नष्ट करने वाले षड्यंत्रकारियों से बदला लेने की राह पर आगे बढ़ता है। उसके सामने एक ऐसी परिस्थिति आती है, जिसमें उसे अपने प्यार और भाग्य में से किसी एक को चुनना होता है। ऐसे में, वह एक भयानक भविष्य को रोकने के प्रयास की ओर चल पड़ता है, जिसकी वह सिर्फ कल्पना ही कर सकता है।

‘ड्यून: पार्ट टू’ 1 मार्च, 2024 को अंग्रेजी और हिंदी भाषा में सिनेमाघरों में रिलीज़ होने के लिए पूरी तरह तैयार है। वहीं, आईमैक्स सिनेमाज़ में इसे एक दिन पहले यानि 29 फरवरी को रिलीज़ किया जाएगा।

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *