डिश टीवी ने ‘ओन योर कस्टमर’ का लगाया नारा, स्थानीय केबल ऑपरेटर्स (एलसीओ) के साथ की एक महत्वपूर्ण साझेदारी!

1 मार्च, 2024: डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) टेलीविज़न सेवाओं में अग्रणी डिश टीवी इंडिया ने केबल ऑपरेटर्स के साथ की गई साझेदारी के तहत एक अभूतपूर्व पहल ‘ओन योर कस्टमर’ (ओवाईसी) शुरू की है। इस पहल द्वारा जारी की गई व्यवस्था के तहत स्थानीय केबल ऑपरेटर्स (एलसीओ) के साथ सहयोगी साझेदारी के माध्यम से डिश टीवी, ऑप्टिकल फाइबर, ट्रांसमीटर, नोड्स और एम्प्लीफायर्स जैसे व्यापक इंफ्रास्ट्रक्चर के बिना सरल तरीके से उन्हें ग्राहकों तक टीवी सुविधाएँ प्राप्त करा सकेगा, जो नेटवर्क की समग्र विश्वसनीयता को बढ़ाते हुए इसकी मजबूत कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करेगा।


ज्ञात रहे कि कोविड के बाद, एक ओर जहाँ ओटीटी प्लेटफॉर्म और डीटीएच सेवा बढ़ती चली गई वहीं पारंपरिक केबल टीवी सेवाओं को झटका लगा। ऐसे में डीटीएच द्वारा शुरू की गई ‘ओन योर कस्टमर’ (ओवाईसी) की पहल केबल ऑपरेटर्स को अपने ग्राहक आधार को मजबूत बनाने में मददगार साबित होती है। किसी भी केबल ऑपरेटर की शक्ति उसका ग्राहक आधार है और चूँकि केबल ऑपरेटर्स वास्तव में अपने गिरते हुए ग्राहक आधार को लेकर चिंतित हैं। डिश टीवी की इस पहल से सभी केबल ऑपरेटर्स को न सिर्फ एक सही समाधान मिलेगा बल्कि उन्हें बिना किसी इन्वेस्टमेंट और सर्विसिंग ओवरहेड्स के अपने ग्राहक आधार को बनाए रखने में मदद भी मिलेगी। आज के दौर के अनुसार ग्राहक डीटीएच में इसलिए भी स्थानांतरित होना चाहते हैं, क्योंकि वे अपने टीवी देखने के अनुभव में किसी भी तरह की रुकावट न महसूस करें।


ओवाईसी के साथ, लोकल केबल ऑपरेटर्स (एलसीओ) और मल्टीसिस्टम ऑपरेशंस (एमएसओ) अपने नेटवर्क पर पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त करते हैं और अपने संबंधित क्षेत्रों में डिश टीवी के डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में कार्य करते हैं। इसके स्व-संचालित पोर्टल के माध्यम से रिचार्ज और एक्टिवेशन पर उनका पूर्ण नियंत्रण रहता है, जिससे बाहरी संस्थाओं पर निर्भरता समाप्त हो जाती है। केबल उपभोक्ता अब अपने केबल-ऑपरेटर्स की मदद से बेहतर तकनीक का अनुभव कर सकेंगे। एलसीओ के पास अब ब्रॉडबैंड स्थापित करने का अवसर होगा, ताकि ग्राहक घर बैठे डिश टीवी एंड्राइड बॉक्स जैसी नई डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल कर सकेंगे। यह एंड्राइड बॉक्स एलसीओ द्वारा दिए गए ब्रॉडबैंड कनेक्शन को और भी मजबूत बनाता है साथ ही इसे स्थापित करने या इसके इस्तेमाल में किसी समस्या का सामना करने पर केवल उन्हें अपने केबल ऑपरेटर्स से संपर्क करना होगा।


डिश टीवी इंडिया लिमिटेड के सीईओ, मनोज डोभाल ‘ओन योर कस्टमर’ (ओवाईसी) इस पहल पर टिप्पणी करते हुए कहते हैं, “हमें ‘ओन योर कस्टमर’ अभियान को पेश करते हुए खुशी हो रही है, जो मीडिया वितरण में पहली और अनोखी पहल है। यह केबल टीवी वितरण में एक बड़े बदलाव का प्रतीक है। डिश टीवी की मदद से यह पहल एलसीओ और एमएसओ को सशक्त बनाने में पूरी तरह मदद करती है। इस साझेदारी के माध्यम से, एलसीओ अपने ग्राहक आधार का विस्तार कर सकते हैं और परिचालन लागत को कम कर सकते हैं, जबकि डिश टीवी नए ग्राहकों तक अपनी पहुँच प्राप्त करता है और सर्विसिंग ओवरहेड्स को कम करता है। यह संबंध यह सुनिश्चित करता है कि दोनों पक्ष ग्राहकों को अद्वितीय मूल्य तथा सेवाएँ प्रदान करते हुए उद्योग-व्यापी परिवर्तन लाने को लेकर प्रतिबद्ध है।”


ओवाईसी के माध्यम से, डिश टीवी एलसीओ व्यवसायों के विकास का समर्थन करते हुए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इसका सीधा उद्देश्य डीटीएच और केबल नेटवर्क दोनों की ताकत की सहायता से केबल टीवी इंडस्ट्री को एक बार फिर पुनर्जीवित करना है। ऐसे में डिश टीवी, एलसीओ और एमएसओ के ग्राहक संबंधों को सशक्त बनाकर उसके विकास को बढ़ावा दे रहा है और टीवी वितरण के लिए एक ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण की शुरुआत भी कर रहा है।


ऐसे में डिश टीवी की इस अनोखी पहल ने टेलीविजन वितरण क्षेत्र में ग्राहकों का जरूरी ध्यान खींचा है और उनकी रुचि को आकर्षित किया है, जिससे मनोरंजन वितरण के भविष्य को नया आकार देने में मदद मिलेगी।

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *