आँखों की देखभाल के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आनंदम में निःशुल्क आई चेक अप कैंप का आयोजन

शहर के जाने-माने आनंदम सीनियर सिटीजन सेंटर में बीते दिन पूर्णतः निःशुल्क आई चेक अप कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप को आयोजित करने का उद्देश्य लोगों को व्यापक नेत्र देखभाल सेवाएँ प्रदान करना था, जिसमें डायबिटिक रेटिनोपैथी और ग्लूकोमा के निदान पर विशेष तौर पर ध्यान दिया गया, क्योंकि ये कुछ ऐसे परीक्षण हैं, जो आमतौर पर महँगे होते हैं।

डॉ. अमित सोलंकी की 11 लोगों की टीम ने सभी लोगों का पेशेवर तरीके से चेक अप किया। जिन मरीजों में गंभीर मुद्दे पाए गए, उनका डॉ. अमित सोलंकी के शांति आई टेक हॉस्पिटल में निःशुल्क इलाज किया जाएगा।

उक्त कैंप में कई तरह की जाँचें की गईं, जिसमें कंप्यूटराइज्ड आई टेस्टिंग, विज़न टेस्टिंग, प्रिस्क्रिप्शन के साथ फाइनल ग्लासेस पॉवर टेस्टिंग (रिफ्रेक्शन) और एआई-आधारित सॉफ्टवेयर से संचालित फंडस कैमरे का उपयोग करके डायबिटिक रेटिनोपैथी स्क्रीनिंग के लिए रेटिना चेक अप शामिल थे। इसके अतिरिक्त, ग्लूकोमा को दूर करने के लिए फंडस इमेज इंटरप्रिटेशन, आँखों की जाँच तथा ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर की जाँच भी की गई।

उक्त आई चेक अप कैंप के लिए 70 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया था, जिसमें चेक अप वाले दिन 58 व्यक्तियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। आँखों की जाँच ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर की गई। कैंप में, एआई आधारित सॉफ्टवेयर के साथ फंडस कैमरे द्वारा डायबिटिक रेटिनोपैथी स्क्रीनिंग के लिए रेटिना जाँच भी शामिल थी। फंडस कैमरे से प्राप्त छवियों के आधार पर डॉ. सोलंकी ने ग्लूकोमा के अस्तित्व या इसकी संभावना की व्याख्या की।

आनंदम के अध्यक्ष श्री नरेंद्र सिंह और सचिव एसबी खंडेलवाल ने इस विशेष आई चेक अप कैंप के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सम्बोधन किया और इसके कुशल संचालन के लिए डॉ. अमित सोलंकी और उनकी टीम को धन्यवाद दिया। साथ ही सभी से अपील की कि वे अपनी आँखों के स्वास्थ्य के लिए हमेशा सतर्क रहे और नियमित रूप से आँखों की जाँच कराते रहें।

विभिन्न प्रतिभागियों के साथ मौखिक बातचीत के दौरान, उन सभी ने इस आई चेक अप कैंप के आयोजन में आनंदम टीम की इस पहल की सराहना की, जिसे उन्होंने काफी उपयोगी पाया।

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *