फ्रैंकलिन टेम्पलटन ने इंदौर में अपने नए कार्यालय परिसर का उद्घाटन किया

  • क्षेत्र में निवेश आवश्यकताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए यह नई शाखा रणनीतिक रूप से स्थापित की गई है
  • फ्रैंकलिन टेम्पलटन को मध्य प्रदेश में म्यूचुअल फंड के विकास की प्रबल संभावना दिखती है और यह फंड हाउस राज्य में अपने वितरण नेटवर्क के विस्तार पर काम कर रहा है
  • मध्य प्रदेश में म्यूचुअल फंड उद्योग का एएयूएम (Average Assets under management) 82,400 करोड़ रुपये के करीब है, भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर जैसे प्रमुख शहरों में वितरित किए गए है। इससे मध्यम से लंबी अवधि1 में एक आशाजनक वृद्धि का संकेत मिलता है
    21 मार्च, 2024: देश में सेवाएं देने वाले सबसे बड़े विदेशी फंड हाउसेस में से एक फ्रैंकलिन टेम्पलटन (इंडिया) ने इंदौर में अपने नए कार्यालय परिसर के उद्घाटन के मध्य प्रदेश में अपने कार्यक्षेत्र का विस्तार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। कार्यालय क्रमांक 101, पहली मंजिल, विक्रम हाइट्स, रानी सती गेट के सामने, 25/2 यशवंत निवास रोड, इंदौर – 452001 में आयोजित उद्घाटन समारोह में श्री अविनाश सातवालेकर, अध्यक्ष, फ्रैंकलिन टेम्पलटन – भारत, उपस्थित थे।
    वैश्विक निवेश में 76 वर्षों से अधिक की विशेषज्ञता के साथ फ्रैंकलिन टेम्पलटन एक व्यापक अंतर्राष्ट्रीय मौजूदगी और 1400 से अधिक निवेश पेशेवरों की एक समर्पित टीम द्वारा समर्थित उत्पादों की एक विस्तृत श्रंखला पेश करने का दावा करता है। कंपनी दुनिया भर में 1.62 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर (तकरीबन 135 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति का प्रबंधन करती है। भारत में फ्रैंकलिन टेम्पलटन की 28 साल पुरानी विरासत है और औसत एयूएम 30 म्यूचुअल फंड योजनाओं में 88,000 करोड़ रुपए से अधिक है। इसके दो प्रमुख फंड- फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड और फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड का ट्रैक रिकॉर्ड लगभग 30 वर्षों का है, जबकि 17 फ्रैंकलिन टेम्पलटन फंड स्कीम्स ने अपनी स्थापना के बाद से 20 वर्ष से अधिक पूरे कर लिए हैं।
    भारतीय म्यूचुअल फंड उद्योग की प्रबंधन के तहत एयूएम एक दशक में पांच गुना से अधिक बढ़ गई है। फरवरी 2014 में 9.16 ट्रिलियन रुपए से बढ़कर फरवरी 2024 तक 54.54 ट्रिलियन हो जाना 20%2 की वार्षिक वृद्धि दर को दर्शाता है। फ्रैंकलिन टेम्पलटन मध्य प्रदेश में म्यूचुअल फंड के लिए मजबूत विकास की संभावनाएं देखता है, क्योंकि नए निवेशक निवेश के वैकल्पिक तरीकों पर विचार कर रहे हैं। फंड हाउस राज्य में अपने वितरण नेटवर्क का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसका लक्ष्य अधिक निवेशकों तक पहुंचना है, ताकि उन्हें म्यूचुअल फंड निवेश के फायदों के बारे में शिक्षित किया जा सके। वर्तमान में मध्य प्रदेश में म्यूचुअल फंड उद्योग का एयूएम 82,400 करोड़ रुपए के करीब है, जो भोपाल, ग्वालियर और जबलपुर जैसे प्रमुख शहरों में वितरित किए गए, जिससे मध्यम से लंबी अवधि1 में एक आशाजनक वृद्धि का संकेत मिलता है।
    नई शाखा के उद्घाटन के अवसर पर फ्रैंकलिन टेम्पलटन- इंडिया के अध्यक्ष श्री अविनाश सातवालेकर ने कहा,”लंबी अवधि के धन का निर्माण और मुद्रास्फीति को मात देने जैसे विभिन्न निवेश उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए म्यूचुअल फंड सबसे कुशल तरीकों में से कुछ हैं। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड निवेशकों को अपने निवेश में विविधता लाने, पेशेवर निवेश विशेषज्ञता, पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं, तरलता, कर दक्षता और कम टिकट आकार से लाभ उठाने में मदद करते हैं।”
    उन्होंने आगे कहा,”हम भारत के लिए प्रतिबद्ध हैं और इंदौर, मध्य प्रदेश में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं, जो उद्योग के प्रबंधन के तहत संपत्ति के मामले में शीर्ष 15 बाजारों में से एक है। जबकि भारत भर के निवेशक हमारे साथ ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं, इंदौर में हमारे नए परिसर के साथ, शहर और आसपास के कस्बों के निवासी अब व्यक्तिगत रूप से हमारी निवेश सेवाओं का अनुभव कर सकेंगे।”

1 https://www.amfiindia.com/geographical-spreads

2 https://www.amfiindia.com/indian-mutual

Shares:
Post a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *